Murderous attack on a man belonging to Scheduled Castes and his wife by the general class bullies. (Code: HP/12-10-2020/, Date: 16-Sep-2020 )

Back to search

Case Title

Case primary details

Case posted by Centre for Mountain Dalit Rights Himachal Pradesh
Case code HP/12-10-2020/
Case year 16-Sep-2020
Type of atrocity Using lawful power for causing injury or annoyance to a SC/ST person
Whether the case is being followed in the court or not? Yes

Fact Finding

Fact finding date

Fact finding date Not recorded

Case Incident

Case Incident details

Case incident date 16-Sep-2020
Place Village: Not recorded
Taluka:Not recorded
District: SIRMAUR(DP)
State: Himachal Pradesh
Police station PAONTA SAHIB
Complaint date 16-Sep-2020
FIR date 16-Sep-2020

Case brief

Case summary

जगिया राम पिता नैन सिंह और उनकी पत्नी संतोष देवी गाव चांदनी (डाकघर भ्रगो बनेडी, तहसील कमरऊ, जिला सिरमौर, हिमाचल प्रदेश) में अपने दो बेटों के साथ निवास करते हैं. परिवार कोली समाज से सम्बन्ध रखते हैं. अक्टूबर 2016 में जगिया राम ने अपने भाई के नाम पर एक सामान्य जाति के व्यक्ति मोहन सिंह से गाव से सतोण सड़क मार्ग पर 1 बीघा 9 बिस्वा भूमि खरीदी थी. जगिया राम के भाई की सहमती से बैंक लोन लिया और भूमि की निशानदेही करवाई तभी पत्थर पर सफेदी कर के उन्होंने अपनी भूमि की सीमा बाँधी थी. जगिया राम ने उस भूमि पर JCB के माध्यम से भूमि समतल करवाने का काम शुरू किया. उनका कहना है कि तभी से सामान्य जाति से सम्बन्ध रखने वाले एक परिवार के अनिल कुमार, कुलदीप, सोन सिंह, सुरिंदर, प्रकाश ने हमारी खरीदी गयी भूमि पर जबरन अपना कब्ज़ा जताना शुरू कर दिया. “जब से हमने ये भूमि खरीदी है तब से इस परिवार ने हमारे साथ लड़ाई करना शुरू किया और यह दावा किया की सड़क से लगती भूमि उनकी मल्कियत की ज़मीन है” जगिया राम ने बताया.

 सोमवार 16 सितम्बर 2020 समय दोपहर 12 बजे करीब अनिल कुमार, कुलदीप, सोन सिंह, सुरिंदर, प्रकाश और उनके परिवार की कुछ महिलाओं ने जगिया राम की भूमि पर कांटेदार तार-बाड़ व लोहे के खम्बे लगाने का काम लगा दिया .जागिय राम की पत्नी संतोष  ने बताया कि “जैसे ही हमें कुछ आवाजें आने लगीं तो मैं और मेरे पति मौके पर पहुंचे और यह देखा तथा उनको तार लगाने से रोका. उन्होंने उसी वक्त हिंसक तरीके से प्रातक्रिया दी और गाली गलौच कर हम पर हमला कर दिया. अनिल ने अपने साथ ली तलवार से मेरे पति पर वार करने की कोशिश की और बचाव में उन्होंने हाथ आगे किया तो वार उनकी ऊँगली पर हुआ जो कट गयी!

Total Visitors : 2817024
© All rights Reserved - Atrocity Tracking and Monitoring System (ATM)
Website is Managed & Supported by Swadhikar